INDvsENG : नरेंद्र मोदी स्टेडियम में टीम इंडिया ने रचा इतिहास… इंग्लैंड को मात्र दो दिन में 10 विकेट से हराया…

अहमदाबाद। भारत और इंग्‍लैंड के बीच चार टेस्‍ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच खत्‍म हो गया है। टीम इंडिया ने इस मैच को 10 विकेट से जीत लिया है. चौथी पारी में इंग्‍लैंड ने टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 49 रन का लक्ष्य रखा, जिसे भारत ने बिना कोई विकेट खाए हासिल कर लिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अब टीम इंडिया इस सीरीज को हारेगी नहीं, अगर चौथा मैच इंग्‍लैंड की टीम जीत भी जाती है तो सीरीज बराबरी पर खत्‍म होगी. चौथा और आखिरी मैच इसी अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया अब विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के और भी करीब पहुंच गई है. वहीं इंग्‍लैंड की टीम अब किसी भी हालत में फाइनल में नहीं पहुंच पाएगी. अब चौथे टेस्‍ट को टीम इंडिया को जीतना होगा या फिर कम से कम ड्रॉ करना होगा. हार टीम इंडिया के सपने को तोड़ सकती है. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के सलामी बल्‍लेबाजों ने ही टीम को जीत दिला दी. टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने 25 और शुभमन गिल ने 15 रन की नाबाद पारी खेली।

भारत ने पहली पारी में 145 रन बनाए थे और उसे 33 रनों की बढ़त हासिल हुई थी. लेकिन स्पिन गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन ने इंग्लैंड की दूसरी पारी जल्द खत्म कर दी. इंग्लैंड ने इसके साथ ही भारत के खिलाफ टेस्ट में पारी का अपना सबसे न्यूनतम स्कोर बनाया. इससे पहले इंग्लैंड ने 1971 में द ओवल में 101 रन बनाए थे जो उसका भारत के खिलाफ पारी का सबसे न्यूनतम स्कोर था. इंग्लैंड की पारी में बेन स्टोक्स ने 34 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से सर्वाधिक 25 रन बनाए. भारत की ओर से अक्षर पटेल और अश्विन के अलावा वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट लिया. अश्विन इसके साथ ही टेस्ट में 400 विकेट लेने वाले भारत के चौथे गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने टेस्ट मैचों में स्टोक्स को 11वीं बार आउट किया.

इससे पहले भारत को पहली पारी में सिमेटने के बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत बेहद खराब रही और अक्षर ने पहली ही गेंद पर जैक क्रावली को बोल्ड कर पवेलियन भेज दिया. अक्षर इसके साथ ही पहली गेंद पर विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे और भारत के दूसरे स्पिन गेंदबाज बन गए हैं. अक्षर पटेल ने इसके बाद तीसरी गेंद पर जॉनी बेयरस्टो को बोल्ड किया और इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया. शुरुआती झटकों से लड़खड़ाई इंग्लैंड को तीसरा झटका भी अक्षर ने डोमिनिक सिब्ले को विकेट के पीछे ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर दिया. सिब्ले ने 25 गेंदों पर सात रन बनाए. इंग्लैंड को कप्तान जोए रूट ने बेन स्टोक्स के साथ संभालने की कोशिश की लेकिन अश्विन ने स्टोक्स को पगबाधा आउट कर इंग्लैंड को संभलने का मौका नहीं दिया. बेन स्टोक्स के आउट होने के कुछ देर बाद ही अक्षर ने रूट को पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा और इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया. रूट ने 45 गेंदें खेल 19 रन बनाए. अश्विन ने ओली पोप को बोल्ड कर आउट किया. पोप ने 15 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 12 रन बनाए. इंग्लैंड को सातवां झटका अश्विन ने जोफ्रा आर्चर को पगबाधा आउट कर दिया. आर्चर दो गेंद खेल खाता खोल बिना आउट हुए.

इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज बेन फोक्स अक्षर की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए और आठवें बल्लेबाज के रूप में पवेलियन लौटे. फोक्स ने 28 गेंदों पर आठ रन बनाए. निचले क्रम के बल्लेबाज जैक लीच को अश्विन ने अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच कराकर आउट किया. लीच ने 22 गेंदों पर नौ रन में एक छक्का जड़ा. टीम के अन्य स्पिन गेंदबाज वाशिंगटन सुंदर ने अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर जेम्स एंडरसन को विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की दूसरी पारी समाप्त कर दी. एंडरसन खाता खोले बिना आउट हुए जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड एक रन बनाकर नाबाद रहे.

इससे पहले आज सुबह भारत ने अपने कल के स्कोर तीन विकेट पर 99 रन से आगे खेलना शुरू किया और रोहित शर्मा ने 57 और अजिंक्य रहाणे ने अपनी पारी को एक रन से आगे बढ़ाया. लेकिन भारतीय टीम ने पहले सत्र में 46 रन के अंदर ही अपने सात विकेट गंवा दिए. दूसरे दिन भारत को चौथा झटका 114 के स्कोर पर रहाणे के रूप में लगा, जो केवल सात रन बनाकर जैक लीच की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. लीच ने इसके बाद रोहित को भी पगबाधा आउट करके भारत को एक और झटका दिया. रोहित ने 96 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 66 रन बनाए. यहां से कप्तान रूट किंग मेकर बनकर उभरे और उन्होंने गेंदबाजी का मोर्चा संभालते हुए भारत को पूरी तरह से बैकफुट पर धकेल दिया. जोए रूट ने ऋषभ पंत (1), वाशिंगटन सुंदर (0) और अक्षर पटेल (0) को आउट करके 125 तक भारत के आठ विकेट गिरा दिए. रूट ने फिर रविचंद्रन अश्विन (17) को भी जैक क्रॉली के हाथों कैच कराकर भारत को नौवां झटका दिया. अश्विन ने 32 गेंदों पर तीन चौके लगाए. भारत का अंतिम विकेट 145 के स्कोर पर जसप्रीत बुमराह (1) के रूप में लगा। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे ईशांत शर्मा 20 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद. भारत की पहली पारी में शुभमन गिल 11, कप्तान विराट कोहली ने 58 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 27 जबकि चेतेश्वर पुजारा खाता खोले बिना आउट हुए. इंग्लैंड की ओर से कप्तान रूट ने शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट चटकाए. रूट किसी भी टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने वाले 1983 के बाद से इंग्लैंड के पहले कप्तान बन गए हैं. उसने पहले बॉब विलिस ने 1983 में पांच विकेट लिए थे. उनके अलावा जैक लीच ने चार और जोफरा आर्चर ने एक विकेट लिया.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.