सरस आजीविका 2021 नोयडा हाट मे केन्द्रीय मंत्री माननीय नरेन्द्र सिंह तोमर ने राज्य कार्यक्रम प्रबन्धक आजीविका रुपेश पाण्डेय को दी बधाई

  • केंद्रीय मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने सरस आजीविका मेला 2021 का उद्घाटन किया
  • पारिवारिक आय और जीवन स्तर में सुधार हेतु स्वयं सहायता समूह की भूमिका अहम: श्री तोमर
  • नोएडा हाट में 26 फरवरी से शुरू हुआ मेला 14 मार्च तक जारी रहेगा

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और खाद्य प्रसंस्करण मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने नोएडा में आज सरस आजीविका मेला 2021 का उद्घाटन किया। सरस मेला मेला में उपस्थित मुख्य अतिथियों का स्वागत रुपेश पाण्डेय राज्य कार्यकम प्रबन्धक आजीविका, मनोज मिश्रा अति.राज्य कार्यकम प्रबन्धक जाब्स, गोफल जयसवाल यंग प्रोफेसनल, श्रीमती दीपा नायक एवं श्रीमती उमा कुमारी यादव ने कोसा शाल एवं तुलसी दल से किया। इस अवसर पर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी भी उपस्थित थे।

उद्घाटन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए श्री तोमर ने कहा कि ग्रामीण विकास मंत्रालय, स्वयं सहायता समूहों में और अधिक संख्या में महिलाओं को सम्मिलित करने पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों ने पारिवारिक आय में वृद्धि और जीवन स्तर में सुधार के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है।
प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के संदर्भ में बात करते हुए श्री तोमर ने कहा कि यह लक्ष्य सिर्फ सरकार की योजनाओं और प्रयासों से हासिल नहीं होगा, लोगों की सहभागिता इसके लिए महत्वपूर्ण होगी और स्वयं सहायता समूह इस लक्ष्य को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। उन्होंने सशक्त स्वयं सहायता समूहों से आगे आने और अन्य स्वयं सहायता समूहों की मदद करने का आह्वान किया ताकि वह भी आत्मनिर्भर बन सकें।
श्री कैलाश चौधरी ने कोविड-19 महामारी के दौरान ग्रामीण महिलाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए स्वयं सहायता समूहों द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूह में निर्यात गुणवत्ता का उत्पाद निर्मित करने की क्षमता है और इन समूहों की मदद से देश को आत्मनिर्भर बनाने का सपना साकार हो सकता है।
ग्रामीण विकास मंत्रालय में सचिव श्री नागेंद्र नाथ सिन्हा ने स्वयं सहायता समूह और हस्तशिल्पियों को सुझाव दिया कि ग्राहक की मांग के बारे में जाने और उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाएं। उन्होंने कहा कि मंत्रालय इस मेले का प्रचार प्रसार करेगा ताकि इस मेले में शामिल होने वाले सभी विक्रेताओं को बड़ी संख्या में लोगों के समक्ष अपने उत्पाद प्रदर्शित करने का अवसर मिल सके।

सरस आजीविका मेला 2021 का 26 फरवरी से 14 मार्च 2021 के बीच ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा आयोजन किया जा रहा है। इस मेले में 27 राज्यों से 300 से अधिक स्वयं सहायता समूह औरहस्तशिल्पी भाग ले रहे हैं। इस मेले में लगभग 150 स्टॉल और 15 खानपान के स्टॉल लगाए गए हैं और 60 से अधिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इस मेले के दौरान उत्पादों की पैकेजिंग और डिजाइन, संचार संबंधी कुशलता, सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार और व्यापार से व्यापार के विपणन संबंधी प्रशिक्षण हेतु कार्यशाला का भी आयोजन किया जाएगा। इसमें ग्रामीण स्वयं सहायता समूहों और हस्तशिल्पियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। इस मेले में सुबह 11:00 बजे से रात 8:00 बजे तक प्रतिदिन आम लोग शिरकत कर सकते हैं।
मेले के उद्घाटन अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान के महानिदेशक डॉ. जी नरेन्द्र कुमार, ग्रामीण विकास मंत्रालय में अपर सचिव श्रीमती अल्का उपाध्याय और ग्रामीण विकास मंत्रालय में संयुक्त सचिव श्री चरणजीत सिंह भी उपस्थित थे। मेला स्थल पर छ्त्तीसगढ़,राजस्थान, हरियाणा,केरल बिहार एवं झारखण्ड राज्यों का फूड स्टाल लगा जिसमे अतिथियो ने छ्त्तीसगढ़ के कलेवा से अनर्शा,चिला ,खुरमी, ठेठरी, फरा, गुलगुला एवं बबरा व्यंजन का लुफ्त उठाया इसके लिए छत्तीसगढ़ के स्वयं सहायता समूह एवं प्रबन्धन के लिए श्री रुपेश पाण्डेय को बधाई दी।

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.